• Page:
  • 1

TOPIC: Hasya Kavi Sammelan Pictures and Report

Hasya Kavi Sammelan Pictures and Report 10 years 11 months ago #22318

हँसी और ठहाकों में बीती शाम

अदिति मजूमदार ( मोर्रिस्विल्ले,नार्थ कैरोलाइना)

तनाव भरी ज़िन्दगी में कुछ घंटे हँसी- ख़ुशी के साथ बिताने के लिए नार्थ कैरो- लाइना की जनता हास्य कवि सम्मेलन के लिए पूरा वर्ष इंतज़ार करती है। 13 अप्रैल को हिन्दू सोसाइटी, मोर्रिस्विल्ले के सांस्कृतिक भवन के प्रांगण में अंतर- राष्ट्रीय हिन्दी समिति एवं हिन्दी विकास मंडल के तत्त्वाधान में हास्य कवि- सम्मलेन का आयोजन हुआ। डॉ.सुरेश अवस्थी, डॉ.कुँवर बेचैन और श्री दीपक गुप्ता की इस कवि सम्मलेन में भागीदारी थी। कवियों ने ऐसा समय बाँधा कि देर रात तक दर्शकों के ठहाके लगते रहे और लोग कुँवर बेचैन जी के गीतों पर झूमते रहे।

इस सुरमई और हँसी की शाम का आरम्भ बिंदु सिंह ने सरोज शर्मा जी, अध्यक्ष हिन्दी विकास मंडल, से दीप प्रज्जवलित करवा कर किया। सरोज शर्मा जी ने हिन्दी विकास मंडल के बारे में बता कर बोर्ड के नए सदस्यों का परिचय दर्शकों को दिया। हिन्दी क्लास के बच्चों ने सरस्वती वंदना से कवि सम्मलेन का आरम्भ किया। इसके उपरांत बिंदु सिंह ने डॉ.सुधा ओम ढींगरा को मंच पर बुलाया, जो अंतरराष्ट्रीय हिन्दी समिति के कवि सम्मेलनों की राष्ट्रीय संयोजक हैं। उन्होंने बताया कि समिति अमेरिका और कैनेडा में 18 कवि सम्मलेन करवा रही है और नार्थ कैरोलाइना में यह चौथा कार्यक्रम है, इससे एकत्रित धन हिन्दी के कार्यों के लिए प्रयोग किया जाता है। सुधा ओम ढींगरा ने कवियों का परिचय देकर उन्हें मंच पर स्थान ग्रहण करने का आग्रह किया और सरोज जी ने समृति चिन्ह देकर कवियों का अभिनन्दन किया। सुधा ओम ढींगरा ने माइक डॉ.सुरेश अवस्थी के हवाले कर अगले वर्ष फिर मिलने का वादा कर दर्शकों से विदा ली। तीन घंटे तक कवियों ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। सुरेश जी और दीपक जी की व्यंग्य कविताओं की चुभन दर्शकों ने महसूस की और कुँवर जी के गीतों की गहराई में वे देर तक डूबे रहे।
हॉल खचाखच भरा हुआ था। हिन्दी विकास मंडल अपने मिडिया स्पोंसर अपना ट्राएंगल डाट काम और गीत बाज़ार की आभारी है। कार्यक्रम की सफलता में इनका सहयोग सराहनीय है।




Please Log in or Create an account to join the conversation.

Re: Hasya Kavi Sammelan Pictures and Report 10 years 10 months ago #22376

Please Log in or Create an account to join the conversation.

Re: Hasya Kavi Sammelan Pictures and Report 10 years 10 months ago #22377

Videos




Please Log in or Create an account to join the conversation.

  • Page:
  • 1
Time to create page: 0.089 seconds